Sanstar Ipo: जानें पूरी जानकारी और निवेश के अवसर

संस्टार आईपीओ की घोषणा
खाद्य और औद्योगिक अनुप्रयोगों के लिए विशेष पौधे-आधारित प्रोडक्ट और इंग्रेडिएंट्स बनाने वाली कंपनी संस्टार लिमिटेड अपना आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) लॉन्च कर रही है। कंपनी का आईपीओ 19 जुलाई को सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगा और 23 जुलाई को बंद होगा।

Sanstar IPO opens on July 19 and closes on July 23

Sanstar IPO का मूल्य बैंड और लॉट साइज

संस्टार आईपीओ का मूल्य बैंड ₹90 से ₹95 प्रति इक्विटी शेयर के बीच निर्धारित किया गया है, जिसमें हर शेयर का अंकित मूल्य ₹2 है। निवेशक न्यूनतम 150 इक्विटी शेयरों के लॉट में और उसके गुणकों में निवेश कर सकते हैं। फ्लोर प्राइस शेयर के अंकित मूल्य का 45 गुना है और कैप प्राइस 47.50 गुना है।

The IPO price band is set at ₹90-95 per equity share. Minimum investment lot size is 150 shares

शेयर आवंटन और लिस्टिंग

संस्टार आईपीओ के शेयरों का आवंटन 24 जुलाई को होगा और 25 जुलाई से रिफंड प्रक्रिया शुरू होगी। निवेशकों के डीमैट खातों में शेयर भी 25 जुलाई को ही जमा कर दिए जाएंगे। कंपनी के शेयर 26 जुलाई को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर सूचीबद्ध होने की संभावना है।

संस्टार की उत्पाद श्रृंखला

संस्टार लिमिटेड विभिन्न प्रकार के उत्पाद बनाती है, जिसमें सूखे ग्लूकोज ठोस, तरल ग्लूकोज, माल्टोडेक्सट्रिन, डेक्सट्रोज मोनोहाइड्रेट और मक्का से बने देशी और संशोधित स्टार्च शामिल हैं। इसके अलावा, कंपनी फाइबर, ग्लूटेन, रोगाणु और मक्का के तरल पदार्थ जैसे सह-उत्पाद भी बनाती है। इनके अनूठे उत्पाद और घटक समाधानों द्वारा भोजन के स्वाद, बनावट और पोषण मूल्य में सुधार किया जाता है।

उत्पादन संयंत्र और वैश्विक उपस्थिति

संस्टार के दो प्रमुख उत्पादन संयंत्र महाराष्ट्र के धुले और गुजरात के कच्छ में स्थित हैं, जिनका संयुक्त आकार 10.68 मिलियन वर्ग फीट या 245 एकड़ से अधिक है। कंपनी के उत्पाद भारत के 22 राज्यों में और एशिया, अफ्रीका, मध्य पूर्व, अमेरिका, यूरोप और ओशिनिया के 49 देशों में निर्यात किए जाते हैं।

वित्तीय प्रदर्शन और विकास

संस्टार लिमिटेड के वित्तीय प्रदर्शन की बात करें तो कंपनी का राजस्व वित्त वर्ष 2022 में ₹504.40 करोड़ से बढ़कर वित्त वर्ष 2024 में ₹1,067.27 करोड़ हो गया, जो 45.46% की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (CAGR) से बढ़ा है। वहीं, कर के बाद का लाभ वित्त वर्ष 2022 में ₹15.92 करोड़ से बढ़कर वित्त वर्ष 2024 में ₹66.77 करोड़ हो गया, जो 104.79% की CAGR से बढ़ा है।

Revenue grew from ₹504.40 crore in FY22 to ₹1,067.27 crore in FY24, with profits rising from ₹15.92 crore to ₹66.77 crore

आईपीओ का उद्देश्य और उपयोग

कंपनी आईपीओ से जुटाए गए धन का उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए करेगी, जिसमें धुले संयंत्र के विस्तार के लिए आवश्यक पूंजीगत व्यय, कंपनी की कुछ उधारी का पुनर्भुगतान और सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्य शामिल हैं। नए निर्गम में 4.18 करोड़ इक्विटी शेयरों की ताजा बिक्री और प्रमोटरों द्वारा 1.19 करोड़ इक्विटी शेयरों की बिक्री पेशकश (ओएफएस) शामिल है।

प्रमोटरों द्वारा शेयर बिक्री

संस्टार आईपीओ में प्रमोटरों द्वारा 113.05 करोड़ रुपये मूल्य के 1.19 करोड़ शेयरों की बिक्री पेशकश (ओएफएस) शामिल है। ऋचा संभव और समीक्षा श्रेयांस चौधरी प्रत्येक 33 लाख शेयर बेचेंगे, जबकि रानी गौतमचंद चौधरी 38 लाख इक्विटी शेयर बेचेंगी। प्रमोटरों में अन्य बेचने वाले शेयरधारक गौतमचंद सोहनलाल चौधरी, संभव गौतम चौधरी और श्रेयांस गौतम चौधरी हैं, जो प्रत्येक 5 लाख शेयर बेच रहे हैं।

समकक्ष कंपनियां और प्रतिस्पर्धा

संस्टार के समकक्ष कंपनियों में गुजरात अंबुजा एक्सपोर्ट्स लिमिटेड (18.65 पी/ई), गुलशन पॉलीओल्स लिमिटेड (73.31 पी/ई), और सुखजीत स्टार्च एंड केमिकल्स लिमिटेड (15.01 पी/ई) शामिल हैं। इन कंपनियों के मुकाबले संस्टार का पी/ई अनुपात काफी प्रतिस्पर्धी है, जो निवेशकों के लिए एक आकर्षक निवेश अवसर प्रदान करता है।

संस्टार का भविष्य और संभावनाएं

संस्टार लिमिटेड के भविष्य की संभावनाओं की बात करें तो कंपनी का उद्देश्य अपने उत्पाद पोर्टफोलियो को और अधिक विस्तारित करना और नई बाजारों में प्रवेश करना है। कंपनी का ध्यान अपने उत्पादन क्षमता को बढ़ाने और अपने ग्राहकों को उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद प्रदान करने पर है। इसके अलावा, कंपनी का लक्ष्य अनुसंधान और विकास में निवेश करना है ताकि वह अपने उत्पादों की गुणवत्ता और विविधता को बढ़ा सके।

निष्कर्ष
संस्टार आईपीओ निवेशकों के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर हो सकता है, विशेष रूप से उन लोगों के लिए जो खाद्य और औद्योगिक उत्पादों के क्षेत्र में निवेश करना चाहते हैं। कंपनी की मजबूत वित्तीय स्थिति, विविध उत्पाद पोर्टफोलियो, और वैश्विक उपस्थिति इसे एक आकर्षक निवेश विकल्प बनाते हैं। निवेशकों को इस अवसर का लाभ उठाने के लिए 19 जुलाई से 23 जुलाई के बीच अपने निवेश निर्णय लेने चाहिए।

Leave a comment